Mother Dairy Completes 50 Years : मदर डेयरी ने पूरे किए 50 साल, जानें घर-घर की जरूरत पूरा करते कैसे बन गया इतना बड़ा मिल्क ब्रांड

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मदर डेयरी न केवल दूध या डेयरी उत्पादों की जरूरतों को पूरा कर रही है, बल्कि लाखों लोगों के लिए एक ऐतिहासिक घर का पता भी बन गई है। शायद यही वजह है कि श्वेत क्रांति से निकली कंपनी आज डेयरी जगत में इतना बड़ा ब्रांड बन गई है। और क्यों नहीं, किसी ब्रांड के लिए ‘मां’ शब्द से जुड़ना कितना मुश्किल हो सकता है? आज आपकी मदर डेयरी ने 50 साल की लंबी यात्रा पूरी कर ली है।

आपको बता दें कि सरकार ने देश में दूध की मांग को पूरा करने के लिए श्वेत क्रांति की शुरुआत की थी। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए, मदर डेयरी की स्थापना 1974 में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के तहत की गई थी। मदर डेयरी का लक्ष्य किसानों को फायदा पहुंचाना है. मदर डेयरी की मदद से किसानों को दूध का सही दाम मिलता है। वहीं, शहरों में रहने वाले लोगों को शुद्ध दूध मिलता है। आपको बता दें कि दिल्ली में दूध की 68 फीसदी जरूरत मदर डेयरी से पूरी होती है। डेयरी ब्रांड के अलावा, मदर डेयरी अब सफल ब्रांड सफल के तहत वनस्पति और वनस्पति तेल भी बेचती है। आपको बता दें कि मदर डेयरी दिल्ली और एनसीआर में पॉली पैक और वेंडिंग मशीनों के जरिए हर दिन 35 लाख लीटर से ज्यादा दूध बेचती है। इसके अलावा कंपनी घर की रोजाना की जरूरतों में इस्तेमाल होने वाली चीजों की भी बिक्री करती है। इसमें फल सब्जियां, जैम, दूध शामिल हैं।

दूध का ब्रांड नाम मदर डेयरी रखने के पीछे एक खास वजह है। दरअसल, कंपनी ने लोगों को जोड़ने के लिए मदर को जोड़ा है। इससे कंपनी को काफी फायदा हुआ. समय के साथ कंपनी ने घर-घर में अपनी पहचान बना ली है। मदर डेयरी का ‘मातृत्व’ देखभाल पर विशेष जोर था, जिसका उसे लाभ भी मिला। गाय के कार्टून के साथ ‘मदर’ नाम ने मदर डेयरी की ब्रांडिंग में अहम भूमिका निभाई। गाय के इस कार्टून से मदर डेयरी ने लोगों के दिलों तक पहुंचने की कोशिश की है।

दिल्ली-एनसीआर में अपने पैर जमाने के बाद मदर डेयरी तेजी से देश के अन्य राज्यों में अपना कारोबार बढ़ा रही है। आपको बता दें कि मदर डेयरी के बूथ और प्रोडक्ट्स को बेचकर हजारों लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं। अगर आप भी मदर डेयरी का बिजनेस करना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए कंपनी समय-समय पर अपनी वेबसाइट पर जानकारी देती रहती है। कंपनी अपने उत्पाद रेंज का भी विस्तार कर रही है। डेयरी प्रोडक्ट के अलावा आसक्रिम, खाने का तेल और सब्जी और दूसरे खानेपीने के सामान की बिक्री कर रही है।

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